डिजिटल मार्केटिंग के निरंतर विकसित होते क्षेत्र में, कंपनियां उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए निरंतर नवीन अवधारणाओं की तलाश में रहती हैं।
चैटबॉट का उदय ऐसा ही एक हालिया बदलाव है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट तेजी से एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग टूल बन रहे हैं।
AI-संचालित आभासी सहायक ग्राहकों को व्यक्तिगत बातचीत, तीव्र ग्राहक सेवा और तत्काल सहायता प्रदान कर सकते हैं, जिससे ग्राहक अनुभव में सुधार होता है।
चैटबॉट उपभोक्ता डेटा के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें प्रदान करने का वादा करते हैं और वे सप्ताह के सातों दिन, चौबीसों घंटे उपलब्ध रहते हैं। इससे समय पर उत्तर मिलने की गारंटी मिलती है।
ये तकनीकें बिक्री को बढ़ाने में मदद करती हैं क्योंकि वे कंपनी चलाना आसान बनाती हैं और ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करती हैं। रोबोट मार्केटिंग को ज़्यादा प्रभावित करेंगे क्योंकि वे ज़्यादा स्मार्ट होंगे क्योंकि वे ज़्यादा गहन ज्ञान और नवीन सुविधाएँ प्रदान करते हैं।
यह पेपर बताता है कि चैटबॉट किस तरह से कंपनियों के उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के तरीके को बदल रहे हैं और मार्केटिंग में उनकी अहमियत कितनी बढ़ रही है। इसके बाद यह उनके फायदे, उपयोग और संभावित भविष्य के बारे में बताता है।